Friday, October 18, 2024
Homeमनोरंजनपंजाब में मछली पालन का रकबा 1942 एकड़ बढ़ा गुरमीत सिंह खुडियां

पंजाब में मछली पालन का रकबा 1942 एकड़ बढ़ा गुरमीत सिंह खुडियां

पंजाब में मछली पालन का रकबा 1942 एकड़ बढ़ा गुरमीत सिंह खुडियां
 
* मत्स्यपालन मंत्री की ओर से राष्ट्रीय मछली किसान दिवस के अवसर पर मछली/झींगा किसानों को शुभकामनाएं

चंडीगढ़, 9 जुलाई:
जोश और उत्साह के साथ फील्ड में उतरें जेजेपी कार्यकर्ता – अजय चौटाला

जोश और उत्साह के साथ फील्ड में उतरें जेजेपी कार्यकर्ता – अजय चौटाला

राज्य में नीली क्रांति की दिशा में अहम कदम उठाते हुए मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान मछली पालन के तहत क्षेत्र को 1942 एकड़ तक बढ़ाने में सफल रही है।

यह जानकारी पंजाब के पशुपालन, डेयरी विकास और मत्स्य पालन मंत्री ने साझा की। गुरमीत सिंह खुड़ियां ने कहा कि एक साल में यह क्षेत्रफल 42,031 एकड़ से बढ़कर 43,973 एकड़ हो गया है.

एस। गुरमीत सिंह खुडियां ने राष्ट्रीय मछली किसान दिवस के अवसर पर राज्य के सभी मछली और झींगा किसानों को बधाई दी। उन्होंने अन्य किसानों को भी मछली पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया क्योंकि पंजाब सरकार कृषि के सहायक व्यवसाय के रूप में मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है ताकि किसानों की आय में वृद्धि हो सके।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार 16 सरकारी मछली पूंग फार्मों से मछली पालकों को किफायती दरों पर मानक मछली पूंग उपलब्ध करा रही है। उन्होंने कहा कि झींगा किसानों की सुविधा के लिए जिला श्री मुक्तसर साहिब के गांव ईना खेड़ा में स्थित प्रदर्शन फार्म-सह-प्रशिक्षण केंद्र में सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।

एस। गुरमीत सिंह खुदियां ने कहा कि राज्य सरकार खारे पानी से प्रभावित दक्षिण-पश्चिमी जिलों में झींगा पालन को भी बढ़ावा दे रही है. उन्होंने आगे बताया कि 1315 एकड़ से अधिक क्षेत्र में किसान झींगा की खेती कर रहे हैं.
उन्होंने आगे बताया कि राज्य सरकार द्वारा मछली और झींगा तालाबों, मछली परिवहन वाहनों, मछली कियोस्क/दुकानों, कोल्ड स्टोरेज संयंत्रों, मछली चारा मिलों और सजावटी मछली इकाइयों की खरीद जैसी विभिन्न परियोजनाओं को शुरू करने के लिए 40 प्रतिशत से 60 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जा रही है दिया गया। पंजाब सरकार ने 450 लाभार्थियों को 25 करोड़ रुपये की सब्सिडी देकर स्वरोजगार प्रदान किया है।
उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय मत्स्य कृषक दिवस पर प्रसिद्ध वैज्ञानिक प्रो. डॉ। हीरालाल चौधरी एवं डाॅ. के.एच. अलीकुन्ही की याद में मनाया जाता है। उन्होंने 10 जुलाई, 1957 को भारत में पहली बार कार्प मछली का प्रजनन करके भारतीय मत्स्य पालन के क्षेत्र में क्रांति ला दी।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments