Friday, October 18, 2024
Homeचंडीगढ़गुरु पूर्णिमा पर संजय टंडन ने सत्य साईं बाबा जी का लिया...

गुरु पूर्णिमा पर संजय टंडन ने सत्य साईं बाबा जी का लिया आशीर्वाद

गुरु पूर्णिमा गुरुजनों के प्रति सम्मान और कृतज्ञता प्रकट करने का अवसर : संजय टंडन
भाजपा नेता ने सत्य साईं बाबा जी का लिया आशीर्वाद

अजय चौटाला ने डबवाली में जेजेपी चुनाव कार्यालय का किया उद्घाटन

अजय चौटाला ने डबवाली में जेजेपी चुनाव कार्यालय का किया उद्घाटन

चंडीगढ़, 21 जुलाई। गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य एवं हिमाचल सह प्रभारी संजय टंडन अपनी पत्नी प्रिया टंडन के साथ सत्य साईं बाबा जी का आशीर्वाद लेने पुट्टपर्थी पहुंचे। उन्होंने चंडीगढ़वासियों को बधाई देते हुए कहा कि सत्य साईं बाबा की शिक्षाएं हमें सेवा, विनम्रता और भक्ति का जीवन जीने के लिए प्रेरित करती हैं।
उन्होंने कहा कि कर्ता करे न कर सके, गुरु करे सो होए , तीन लोक नौखंड में , गुरु से बड़ा न कोय। श्री गुरुवे नम: जो प्रेरणा दे ,रास्ता दिखाए, सच का बोध कराए ,वो गुरु है ।
उन्होंने कहा कि गुरु पूर्णिमा गुरुजनों के प्रति सम्मान और कृतज्ञता प्रकट करने का अवसर प्रदान करता है। यह दिन हमें उनके द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलने की प्रेरणा देता है।
भारत में आषाढ़ मास की पूर्णिमा का एक अलग ही महत्व है, जिसे गुरू पूर्णिमा कहा जाता है। उन्होंने बताया कि यह दिन अहम इसीलिए भी है, क्योंकि इसी दिन वेदव्यास का जन्म हुआ था। वेदव्यास ने मानव सभ्यता को चारों वेदों का ज्ञान दिया था। इसके साथी ही पुराणों की रचना भी की थी। इसीलिए यह खास दिन गुरू के लिए समर्पित है तथा गुरू की पूजा की जाती है।
उन्होंने कहा कि गुरु व्यक्ति ही नही, अपितु परम तत्व, विद्या, महनीय परंपरा और मोक्षप्रदाता सत्ता है। जो जीव को ब्रह्म अर्थात नर को नारायण बनाने की योग युक्ति प्रदान करते हैं, ऐसे करुणानिधान परमेश्वर गुरुवर को कोटिश: नमन। जहां ज्ञान है, वहां पूर्णतया है। गुरु ज्ञान का प्रतीक है तथा गुरु के बिना प्रत्येक मनुष्य का जीवन अधूरा है, क्योंकि गुरु ही किसी भी व्यक्ति को सही दिशा व दशा देने का काम करता है, जिसके सहारे मनुष्य अपने मुकाम तक पहुंच सकता है। इसीलिए ना केवल गुरु पूर्णिमा के दिन, बल्कि प्रत्येक दिन गुरु का सम्मान करना चाहिए, क्योंकि गुरु का स्थान माता-पिता से भी ऊंचा होता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments