Homeमनोरंजनबालों को घना बनाने के लिए यह अपनाए तरीका

बालों को घना बनाने के लिए यह अपनाए तरीका

बालों को घना बनाने के लिए यह अपनाए तरीका

बालों का झड़ना, टूटना और गंजापन आजकल हर किसी की समस्या है ऐसे में आप आसान तरीके से कुछ उपाय करके अपने बालों को हेल्दी बना सकते हैं । अगर आप भी लंबे, काले और घने बाल चाहते हैं तो रूटीन में कुछ चीजों को शामिल करें । कुछ ऐसे तरीके हम आपको बताने जा रहे हैं जो आपके बालों को हेल्दी बना देगी ।

नारियल तेल

नारियल का तेल बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है आप नारियल के तेल और करी पत्ता का पेस्ट बालों में लगा सकते है आपको सबसे पहले नारियल के तेल कोनेक कटोरी में डालना है और करी पता लेकर इसको धीमी आंच पर पकाना है जब करी पत्ता काले हों जाए तो समझना पक गए है । इस तेल को अब ठंडा होने के लिए रख दे और जब ठंडा हो जाए तो बालों पर अच्छे से मसाज करे अगर आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार भी समय निकाल कर लगे तो आपके बाल काले , स्वस्थ, मजबूत और घने हो जायेगे ।याद रहे बालों पर तेल कम से कम एक घंटा लगा रहने दे ।

मेथीदाना

बताया जाता है कि मेथी दाना भी आपके बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है । हम आपको बताते हैं कि कैसे आप मेथी दाने का सेवन कर सकते हैं । मेथी के दाने रात में भिगोए और सुबह पीस ले , मेथी पीसने पर जो पेस्ट बनेगा इसका इस्तेमाल आप उसे बालों पर लगा ले और तकरीबन आधा से एक घंटा लगाए रखें ताकि यह जड़ों तक पहुंच जाए इसके बाद आप सिर को साफ पानीबके साथ धो ले ।

आंवला

बालों के लिए आवला सबसे ज्यादा गुणकारी माना जाता है । बालों को विटामिन सी चाहिए होता है और आवले में सबसे ज्यादा विटामिन सी होता है । अगर हम हर रोज आंवला का सेवन करते हैं इतना केवल हमारे बाल अच्छे होंगे बल्कि हमारी स्किन भी ग्लो करना शुरू कर देगी । भारत में आवले का सेवन हालाकि कामी कोमन है और आप सभी जानते भी है की आपकी माता ,दादी या नानी इनके फायदे आपको अक्सर गिनाती होगी और अगर आप भी आवले और साथ में नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिला कर पेस्ट बनायेगे और उसे सिर पर लगाए तो आपके बाल काले और स्वस्थ रहेंगे ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments