Homeपंजाबपंजाब के वोटर पोलिंग बूथों पर लगी कतार की जानकारी घर बैठे...

पंजाब के वोटर पोलिंग बूथों पर लगी कतार की जानकारी घर बैठे ही जान सकेंगे : सिबिन सी

पंजाब के वोटर पोलिंग बूथों पर लगी कतार की जानकारी घर बैठे ही जान सकेंगे : सिबिन सी

पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा वोटरों की सुविधा के लिए ‘वोटर क्यू इन्फोरमेशन सिस्टम’ की शुरुआत
चंडीगढ़, 25 मई
पंजाब के वोटर वोटों वाले दिन 1 जून को अपने पोलिंग बूथ पर जाने से पहले यह जान सकेंगे कि उनके बूथ पर कितने लोग वोट देने के लिए कतार में खड़े हैं। पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा शनिवार को वोटरों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ’वोटर क्यू इन्फोरमेशन सिस्टम’ शुरू किया गया है। यह सिस्टम एनआईसी पंजाब और मेटा के साथ मिलकर तैयार किया गया है।
इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये सिबिन सी ने बताया कि वोटर क्यू इन्फोरमेशन सिस्टम को बरतने के लिए वोटरों को एक वटसऐप नंबर 7447447217 पर ‘वोट’ टाइप करके मेसेज भेजना होगा। इसके बाद एक लिंक प्राप्त होगा जिस पर क्लिक करने बाद में 2 आप्शन ; (1) लोकेशन वाइज़ (2) बूथ वाइज़ स्क्रीन पर आऐंगे।
उन्होंने बताया कि लोकेशन वाइज़ ऑप्शन को चुनने के बाद वोटर को अपनी लोकेशन शेयर करनी होगी, जिसके बाद मोबायल की स्क्रीन पर वोटर के घर नजदीक के पोलिंग बूथों की सूची आ जायेगी। इसके बाद वोटर को बूथ नंबर लिख कर भेजना होगा और तुरंत मोबायल की स्क्रीन पर यह जानकारी आ जायेगी कि उस बूथ पर वोट डालने के लिए कितने वोटर कतार में खड़े हैं।
सिबिन सी ने आगे बताया कि यदि वोटर दूसरा ऑप्शन बूथ वाइज़ चुनता है तो उसे पंजाब राज्य चुनने के बाद अपने जि़ले को चुनना होगा और उस जि़ले के सभी विधान सभा हलके स्क्रीन पर आ जाएंगे। अपना विधान सभा हलका चुनने के बाद सम्बन्धित बूथ नंबर भरना होगा, जिससे वोटर अपने बूथ पर वोट देने के लिए खड़े वोटरों की गिनती जान सकेगा।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जहाँ एक तरफ़ 1 जून को वोटिंग वाले दिन वोटरों को गर्मी से बचाने के लिए हर तरह के प्रबंध मुकम्मल किये जा रहे हैं, वहीं इस वोटिंग क्यू सिस्टम के ज़रिये वोटर अपने मुताबिक उस समय पोलिंग बूथ पर जाकर वोट डाल सकेगा जब बूथ पर ज़्यादा भीड़ नहीं होगी। इससे वोटर गर्मी से भी बचेगा और उसके समय की भी बचत होगी।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments